प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध


 निबंध के लिए दृष्टिकोण -


 1. विषय का चयन- (10 मिनट)

 मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।

 ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।

 b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है।

आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।



 2. विचार मंथन-

 पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।

 फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।


 ए) खंड ए निबंध-

 मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।


 बी) खंड बी निबंध-

 मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।


 मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)


 3. निबंध लेखन-

 मैं निम्नलिखित बातों का ध्यान रखता हूँ-

 ए) निबंध का विषय

 ख) निबंध का प्रवाह (पैराग्राफ आपस में जुड़े होने चाहिए)

 ग) उद्धरण जबरदस्ती नहीं होने चाहिए।

 d) निबंध में विविधता लाना।

 ई) उदाहरण/केस स्टडीज


 निबंध टेस्ट सीरीज-

 मैं मुख्य परीक्षा से पहले केवल एक नकली निबंध लिख सका। आपको अन्य जीएस और वैकल्पिक पेपर पाठ्यक्रम को कवर करने के बाद ही निबंध लिखना चाहिए। यह आपको निबंध के लिए सामग्री जोड़ने में मदद करेगा।

आपकी राय भिन्न हो सकती है।


 शुभकामनाएं

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट