It can Toppers strategy for upsc सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

Toppers strategy for upsc

#prelims

प्रीलिम्स के लिए जाने के लिए एक सप्ताह के साथ यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं - 

1) कोई नया विषय अब परीक्षा से पहले नहीं पढ़ना.

सोचो कि तुमने जो कुछ छोड़ा है वह असली परीक्षा में पूछा जाएगा या नहीं.

2) यह सलाह दी जाती है कि अब मॉक टेस्ट न दें यदि आपने मॉक टेस्ट दिया है और शालीनता से स्कोर किया है तो नया मत दीजिए, यदि आपने मॉक टेस्ट दिया है और अच्छ प्रदर्शन नहीं किया है तो अपने आत्मविश्वास को वापस बनाने के लिए एक आसान मॉक का प्रयास करें.

3)आपको upsc prelims के पेपर के अनुसार सोचने के लिए दिमाग तैयार करें रोजाना कुछ pyqs देखकर यह किसी भी पूर्वाग्रह को दूर करने में मदद करेगा जोकि मोक्स के कारण रेंगता है मैं पिछले एक सप्ताह में सोने से पहले रोजाना 20 pyqs हल करता था.

4) स्टार्टिंग फाइनल रिवीजन मैं हर चीज को रिवाइज करता था स्टेटिक करंट अफेयर्स और टेस्ट सीरीज़ यहाँ छोटे नोट्स जो मैं पहले से तैयार करता था बहुत काम आता था ,फाइनल डे रिवीजन के लिए बहुत छोटे नोट्स बनाए जा सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है और आप इसे भूल सकते हैं मैं विभिन्न विषयों के संशोधन के लिए पिछले 4 दिनों को विभाजित करता था विषयों के महत्व के अनुसार समय समर्पित करें.मॉक टेस्ट का पुनरीक्षण भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी भूलों को जानने में मदद करता है और परिधीय ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद करता है.
5)आत्मविश्वास का निर्माण करना उचित संशोधन स्वयं आत्मविश्वास का निर्माण आत्मविश्वास पर अधिक बाद में सकारात्मक सोचें और यदि आप घबराहट महसूस कर रहे हैं तो अपने करीबी परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें.
6)मॉक टेस्ट से अपने सीखने को समेकित करें इसे कहीं लिखें जैसे कि आप किन क्षेत्रों में भूल कर रहे हैं आदि, मैं सुझाव दूंगा कि वास्तविक परीक्षा में नई चीजों को आजमाएं नहीं.

7)अपने सोने के चक्र को सही करो यह आपको अधिकतम उत्पादन देगा वास्तविक परीक्षा में नींद महसूस करने जितना बुरा कुछ भी नहीं हो सकता हैइसके अलावा एक ताजा दिमाग पिछले 1 सप्ताह में कुछ विषयों को अतिरिक्त पढ़ने से वास्तविक परीक्षा में अधिक मदद कर सकता है यह बुद्धिमान अनुमान लगाने में सुधार करने में मदद करता हैआपको दिन के समय सबसे कुशल तरीके से काम करने के लिए अपना दिमाग तैयार करना चाहिए.

8)यदि आपने csat के लिए कोई मॉक टेस्ट नहीं दिया है तो कृपया इसे अभी दीजिए भले ही आप iit बैकग्राउंड से इंजीनियर हैं csat साल दर साल पेचीदा होता जा रहा है आप csat के लिए छोटे नोट्स तैयार कर सकते हैं जो कर सकते हैं

All The Best !

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट