It can यूपीएससी की तैयारी के लिए समयरेखा: सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

यूपीएससी की तैयारी के लिए समयरेखा:

 यूपीएससी की तैयारी के लिए समयरेखा:


 प्रीलिम्स से पहले 9 महीने से 1 साल तक के लिए समर्पित रूप से तैयारी करनी चाहिए। पहले 2 महीनों में पाठ्यक्रम को समझने और एनसीईआरटी पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। एनसीईआरटी के नोट्स बनाएं ताकि आपको उन्हें दोबारा पढ़ने की जरूरत न पड़े। इसके अलावा, कोई भी प्रतिष्ठित कोचिंग के करंट अफेयर्स Youtube वीडियो देखने के साथ शुरू कर सकता है और प्रासंगिक सामग्री को समझने के लिए एक साथ समाचार पत्र पढ़ सकता है।


 इसके बाद, किसी को मानक पुस्तकों को पढ़ना शुरू करना चाहिए। आप इन किताबों के नोट्स बना सकते हैं। अब तक द हिंदू या इंडियन एक्सप्रेस जैसे अखबारों को ठीक से पढ़ लें और महत्वपूर्ण खबरों को समझ लें। इस समय में भी वैकल्पिक पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। इस अभ्यास में 5-6 महीने लग सकते हैं। एक बार जब आप विषयों की बुनियादी समझ हासिल कर लेते हैं, तो उत्तर लेखन अभ्यास नियत समय में शुरू किया जा सकता है।


 अगले 2-3 महीनों के लिए, फोकस प्रीलिम्स पर शिफ्ट होना चाहिए। तथ्यों को याद रखने के लिए मानक सामग्री का एकाधिक संशोधन महत्वपूर्ण है। कई मॉक दें और एलिमिनेशन की कला सीखें, पेपर का प्रयास करें, समय प्रबंधन करें और सामग्री को समृद्ध करें। PYQ को हल करें और आमतौर पर पूछे जाने वाले विषयों को मजबूत करें। सीसैट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और कुछ कठिनाई पाने वालों के लिए नियमित रूप से इसका अभ्यास करना चाहिए।


 प्रीलिम्स के बाद, शुरुआती 20-25 दिनों में वैकल्पिक विषय को कवर करने के साथ शुरुआत करें। प्राथमिकता के साथ, शासन, नैतिकता, समाज, आंतरिक सुरक्षा आदि जैसे प्रारंभिक परीक्षा में नहीं पूछे गए विषयों के लिए बचे हुए नोट्स को पूरा करें। सभी जीएस पेपरों के संशोधन के साथ, मॉक टेस्ट देना शुरू करें। अपनी गलतियों को सुधारने पर ध्यान देते हुए जितना हो सके उतना लिखें। टॉपर की प्रतियां देखें और उत्तर देने की उनकी पद्धति को समझें। साथ ही, तथ्यों, आरेखों, मानचित्रों, समितियों, योजनाओं को शामिल करके अपने नोट्स को समेकित करें। अंत में, छोटे नोट्स बनाएं और सिमुलेशन टेस्ट लिखें। कोचिंग करने वालों के लिए भी यह समय-सीमा अलग-अलग होगी।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट