It can ASPIRANT CIVIL SERVICES सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

 प्रिय साथियो,


 में आज आपको यहां पर टॉपर्स द्वारा सुझाई गई कुछ बुक्स बताने जा रहा हूं, जिन्हें आप पड़कर परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते हैं।



 प्राचीन इतिहास: आरएस शर्मा (पुराना एनसीईआरटी), मेरे वैकल्पिक नोट्स और वजीराम और रवि की प्राचीन की येलो बुक।


 मध्यकालीन इतिहास: सतीश चंद्र (पुराना एनसीईआरटी), मेरे वैकल्पिक नोट्स और वजीराम और रवि की मध्ययुगीन की येलो बुक।


 आधुनिक भारतीय इतिहास: केवल वजीराम और रवि की येलो बुक और चुनिंदा बिपिन चंद्र।


 विश्व इतिहास : स्व अध्ययन इतिहास का PYQ मॉड्यूल (केवल वैकल्पिक के साथ ऐसा किया)


 कला और संस्कृति: 11वीं कक्षा एनसीईआरटी शीर्षक "भारतीय कला का परिचय" प्लस माई करंट अफेयर्स नोट्स और वीके जैन सर के नोट्स।


 राजनीति: एनसीईआरटी और वजीराम और रवि की येलो बुक्स ही।


 भूगोल: छठी से दसवीं एनसीईआरटी और वजीराम और रवि की येलो बुक्स।


 अर्थशास्त्र: एनसीईआरटी (केवल मैक्रोइकॉनॉमी और भारतीय आर्थिक विकास), वजीराम और रवि की येलो बुक, डॉ. विभास झा सर का टेलीग्राम चैनल (नाम "अर्थशास्त्र एक लत") और उनके नोट्स।


 पर्यावरण और पारिस्थितिकी: वैशाली आनंद मैम का टेलीग्राम चैनल और उनके नोट्स और मेरे करंट अफेयर्स नोट्स (Env के लिए सबसे महत्वपूर्ण)।


 साइंस एंड टेक: ओनली माई करंट अफेयर्स नोट्स और अयाज खान सर के कुछ नोट्स।


 अंतर्राष्ट्रीय संबंध: एनसीईआरटी प्लस पवनीत सर के नोट्स और करंट अफेयर्स नोट्स (आईआर में सबसे महत्वपूर्ण)।


 आपदा प्रबंधन: एनडीएमए वेबसाइट का एक सिंहावलोकन।


 समाज: ज्यादातर राजनीति और करंट अफेयर्स के साथ कवर किया गया। मूल बातें वजीराम और रवि की येलो बुक के माध्यम से की गईं।


 नैतिकता: सिद्धांत और केस स्टडी दोनों के लिए वजीराम और रवि की येलो बुक्स और उद्धरण, केस स्टडी और कीवर्ड पर मेरे नोट्स।


 रक्षा और सुरक्षा: इंटरनेट पर विभिन्न स्रोतों से नोट्स बनाए।



 नोट: उपरोक्त सूची किसी भी तरह से एक व्यापक सूची नहीं है। मेरी या किसी की भी रणनीति का आंख मूंदकर पालन न करें, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपनी सुविधा के आधार पर अपनी रणनीति बनाएं। आप अपने आप को सबसे अच्छे से जानते हैं और एक आकार सभी पर फिट नहीं बैठता है! बस अपने स्रोतों को सीमित रखें और कई स्रोतों के बजाय उन्हें कई बार संशोधित करें। मैंने उपरोक्त सभी सामग्री बाजार से खरीदी थी और हालांकि यह कम थी, मैं इसे लगातार संशोधित करता था।


टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट