It can यूपीएससी के लिए निबंध की तैयारी कैसे करें?(how to prepare for essay for upsc) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

यूपीएससी के लिए निबंध की तैयारी कैसे करें?(how to prepare for essay for upsc)

 18 मेरी तरफ से निबंध संबंधी सलाह


 1) कुछ महत्वपूर्ण निबंध संबंधी विषयों (कम से कम 30 विषयों) पर 15 से 30 मिनट तक विचार-मंथन करना।


 2) यहाँ विचार मंथन का अर्थ है यह सोचना कि आदर्श परिचय और निष्कर्ष क्या होना चाहिए जिसे आप किसी विशेष विषय पर लिख सकते हैं और यह भी कि निबंध के मुख्य भाग में आप किन प्रमुख क्षेत्रों को स्पर्श करेंगे।


 3) यदि आप पूर्ण निबंध लिखने में बोर महसूस करते हैं तो कम से कम 20 निबंधों पर परिचय और निष्कर्ष लिखें।

 विविध विषयों के साथ कुछ व्यापक विषय चुनें ताकि आप उन अधिकांश क्षेत्रों को स्पर्श कर सकें जिनसे निबंध पूछा जा सकता है।


 4) दार्शनिक निबंध आमतौर पर नैतिकता और नैतिकता पर आधारित होते हैं, उदाहरण के लिए "जीवन एक लंबी यात्रा है बीडब्ल्यू ह्यूमन एंड बीइंग ह्यूमेन"। एक अच्छा दार्शनिक निबंध लिखने के लिए आपके पास अच्छी समझ और नैतिकता और नैतिकता के अच्छे उदाहरण होने चाहिए।


 5) महाभारत और रामायण जैसी पौराणिक कथाएं दार्शनिक निबंध के उदाहरणों के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा बाइबिल विज्ञापन कुरान की कुछ कहानियों को आपके दार्शनिक निबंध को समृद्ध करने के लिए शामिल किया जा सकता है।


 6) सही विषय चुनना गेम चेंजर है। कुछ समय खुद को दें। सभी 4 विषयों को कम से कम दो बार पढ़ें और एक विषय चुनें जिस पर आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त सामग्री है और जो विषय आपको लगता है वह आपके दिल के करीब है।


 7) उपाख्यानों और कहानियों को कहाँ से एकत्र करें --- योजना, समाचार पत्र, महाभारत, यूट्यूब वीडियो, आदि


 8) निबंध के लिए विषयों का चयन कैसे करें -- पिछले 25 वर्षों के निबंध विषय


 9) निबंध के लिए तथ्य और डेटा कहाँ से एकत्र करें - यदि आपकी gs2 और gs3 की तैयारी अच्छी और अच्छी है। आपको अतिरिक्त तथ्य और डेटा एकत्र करने की आवश्यकता नहीं है।


 10) उद्धरण कहाँ से एकत्र करें - गुडरीड वेबसाइट प्रसिद्ध पुस्तकों और प्रसिद्ध लेखकों से उद्धरण एकत्र करने का अच्छा स्रोत है।


 11) अच्छी लिखावट में लिखें क्योंकि आपके पास पर्याप्त समय होगा।


 12) आप परिचय में प्रश्न उठा सकते हैं। कई टॉपर्स इस रणनीति का उपयोग करते हैं। वे निबंध के परिचय में विभिन्न प्रश्न उठाते हैं और वे निबंध के बाद के खंडों में उन प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं।


 13) दो पैराग्राफ को जोड़ने के लिए इसके अलावा, हालांकि, फिर भी, शायद, अभी भी, हालांकि, हालांकि, आदि जैसे शब्दों का प्रयोग करें


 14) अपने निबंध को समग्र बनाने के लिए सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक, राजनीतिक, कानूनी, नैतिक, पर्यावरण, अंतर्राष्ट्रीय, प्रशासनिक आदि की रणनीति का प्रयोग करें।


 15) अच्छा निबंध लिखने के लिए हमें उदाहरण और कहानियाँ कहाँ से मिल सकती हैं -

 महाभारत

 पीएम के मन की बात

 इतिहास - प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक और विश्व इतिहास के कई उदाहरण।

 बुद्ध - बुद्ध के जीवन से उदाहरण।

 दार्शनिक जैसे - प्लेटो, अरस्तू, मैकियावेली आदि।

 अंतर्राष्ट्रीय संबंध - विभिन्न देशों के उदाहरण।

 समाज ।

 पवित्र महाकाव्य।

 किताबें जो आपने पढ़ी हैं

 क्रिकेट

 सशस्त्र बल

 सिविल सेवक

 खिलाड़ी

 राजनेताओं

 महान नेताओं

 वैज्ञानिक

 विजेताओं

 कमजोरियां

 अर्थव्यवस्था - नेता, घोटाले, कॉर्पोरेट टाइकून

 मानवतावादियों

 आध्यात्मिक नेता।

 गांधी जी

 स्वतंत्रता सेनानी ।

 भारतीय दर्शन - अद्वैत वेदांत की तरह

 स्वामी विवेकानंद

 कबीर

 भारत में सामाजिक धार्मिक सुधार और योगदानकर्ता


 16) आप अच्छे कीवर्ड, उद्धरण, उपाख्यान प्राप्त करने और शब्दावली को समृद्ध करने के लिए पिछले 3-4 वर्षों के आर्थिक सर्वेक्षण (प्रत्येक अध्याय का केवल 1 पृष्ठ) पढ़ सकते हैं।



 17) अपने निबंध को तथ्यों, उदाहरणों और उद्धरणों के साथ अधिभारित न करें। प्रवाह को बनाए रखने की कोशिश करें और हमेशा विषय की मांग पर टिके रहें।


 18) मेरी आखिरी सलाह है कि निबंध लिखते समय खुश रहें और निबंध को दिल से महसूस करने की कोशिश करें। मेरा विश्वास करो यह जादू पैदा करेगा।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट