It can इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं?(How to enhance will power) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं?(How to enhance will power)

 इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं?


 सिविल सेवा जैसी परीक्षा में प्रेरणा आपको भी ज्यादा देर तक लड़ने नहीं दे सकती। यदि आप एक प्रेरक वीडियो देखते हैं तो आपको तुरंत जोश मिल सकता है और 1 या 2 घंटे के लिए कठोर अध्ययन शुरू कर सकते हैं लेकिन उसके बाद उस वीडियो का प्रभाव दूर हो जाता है। आपको वास्तव में एक मजबूत इच्छा शक्ति की आवश्यकता है ताकि विपरीत परिस्थितियों में और आपके बुरे समय में भी आप अपने उच्च लक्ष्यों का पीछा करना जारी रख सकें।

 अगर आपको लगता है कि आपकी इच्छा शक्ति कमजोर है और आप आसानी से तत्काल संतुष्टि के आगे झुक जाते हैं तो आप एक व्यायाम कर सकते हैं।

 मान लीजिए आप एक फिल्म देखना चाहते हैं क्योंकि यह आपके पसंदीदा अभिनेता / अभिनेत्री की है और आप इसके लिए इंतजार नहीं कर सकते। अपने आप को एक लक्ष्य देने की कोशिश करें, तुरंत, कि मैं यह फिल्म तभी देखूंगा जब मैं विशेष पुस्तक के 5 अध्यायों को पूरा करूंगा (व्यावहारिक रूप से प्राप्त करने योग्य लक्ष्य दें)। ऐसा करके आप अपने उच्च लक्ष्य के लिए तत्काल संतुष्टि से बच गए हैं और साथ ही आप अपने मन और शरीर को नियंत्रित करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ गए हैं। मेरे अपने अनुभव के अनुसार जब तक आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेंगे तब तक उस संतुष्टि (फिल्म देखना या पिज्जा आदि खाना) की इच्छा दूर हो जाएगी। तात्कालिक तृप्ति का प्रभाव केवल कुछ समय के लिए ही रहता है और यदि आप कुछ समय के लिए उनसे बचने में सक्षम हैं तो आप अपने आप को भविष्य के दोषों से बचा सकते हैं।


 संक्षेप में मेरी सलाह है कि अपनी तात्कालिक तृप्ति को किसी लक्ष्य के साथ जोड़ दें और एक वादा करें कि लक्ष्य पूरा होने के बाद ही आप उस संतुष्टि का आनंद लेंगे।


 एक बहुत प्रसिद्ध "स्टैनफोर्ड मार्शमैलो प्रयोग" के अनुसार जो लोग संतुष्टि में देरी कर सकते हैं वे अपने जीवन में जबरदस्त सफलता प्राप्त करते हैंp

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट