It can ASPIRANT CIVIL SERVICES सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

 मैं इस ब्लॉग पर छात्रों द्वारा उठाए गए कुछ शंकाओं का समाधान कर रहा हूं।


 1. अगले 80-90 दिनों के लिए मेन्स तक की योजना कैसे बनाएं?


 प्रीलिम्स के अंकों का अनुमान लगाने के बजाय मुख्य परीक्षा की पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर सलाह दी जाती है कि शुरुआती 25-30 दिनों में शुरुआत में पूर्ण वैकल्पिक कवर किया जाए। यह तैयारी के एक बड़े हिस्से को कवर करेगा और बाद में वैकल्पिक के कई संशोधन में मदद करेगा।

 एक बार, वैकल्पिक का एक बड़ा हिस्सा समाप्त हो जाने के बाद, जीएस के स्थिर और समसामयिक मामलों को कवर करें और उत्तर लेखन अभ्यास से शुरू करें। सलाह दी जाती है कि अगले महीने से मॉक देना शुरू कर दें। आपके अभ्यास और उत्तर लेखन के साथ आराम के आधार पर, कोई भी मुख्य परीक्षा से पहले जीएस के लिए दिए जाने वाले 10-15 मॉक पेपर को लक्षित कर सकता है। इसी तरह, वैकल्पिक मॉक का भी प्रयास करें।

 पाठ्यक्रम और कई संशोधनों को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करने के लिए जीएस, वैकल्पिक, उनके संशोधन, परीक्षण आदि को कवर करने का एक कार्यक्रम (दैनिक, साप्ताहिक और मासिक) बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।



 2. जीएस और वैकल्पिक के लिए करेंट अफेयर्स को कैसे पढ़ें और समेकित करें?


 मैंने हमेशा द हिंदू अखबार का अनुसरण किया है और इसे रोजाना पढ़ता हूं। मैंने अखबार के नोट्स ऑनलाइन मोड (एवरनोट) में अलग-अलग अध्याय और विषयवार नोट्स भी बनाए। दूसरा स्रोत जिसका मैंने अनुसरण किया वह था मासिक करेंट अफेयर्स पत्रिका और विज़नआईएएस की मेन्स 365। मैंने इनमें से विभिन्न अध्यायों के अपने स्थिर नोट्स में करंट अफेयर्स भी जोड़े।

 भूगोल वैकल्पिक के लिए, एडुकेमी के कॉसमॉस और गाइडेंसआईएएस के न्यूजलेटर के साथ उपरोक्त स्रोत समसामयिक मामलों के लिए एक अच्छा स्रोत हैं। किसी भी करेंट अफेयर्स को पढ़ते समय हमेशा भौगोलिक सिद्धांतों के नजरिए से सोचें।


3. वैकल्पिक के लिए कौन सी टेस्ट सीरीज़ अच्छी हैं?


 मैंने ज्यादातर गाइडेंसआईएएस में लिखित परीक्षा दी थी। तैयार किए गए प्रश्न अच्छे हैं, हालांकि समाधान चर्चा के संबंध में कुछ देरी हुई। मूल्यांकन भी अच्छा है और रैंक सूचियां अपलोड की जाती हैं। अन्य प्रसिद्ध टेस्ट सीरीज़ एडुकेमी और मास्टरस्ट्रोक हैं जिनका मैं हिस्सा नहीं था। यहां, मैं किसी कोचिंग का समर्थन नहीं कर रहा हूं, यह मेरे अपने अनुभव पर आधारित है।




 4. मैंने किस पेन का इस्तेमाल किया? और क्या हमें रंगीन कलमों से चित्र बनाना चाहिए?


 मैंने होसर सोनिक जेल पेन का इस्तेमाल किया। मैं इस कलम के साथ सहज महसूस कर रहा था। आप अपना आराम पाने के लिए विभिन्न प्रकार के बॉल और जेल पेन आज़मा सकते हैं।


 मैंने अपने पूरे पेपर में केवल एक ही नीले रंग के पेन का उपयोग करके चित्र लिखने और चित्र बनाने का काम किया। मैं समय बचाने के लिए अलग-अलग पेन का उपयोग नहीं कर सकता था, न ही मैं रंगीन पेन का उपयोग करने में बहुत सहज महसूस करता था। हालांकि, 2-3 अलग-अलग रंगों के पेन का उपयोग करने से डायग्राम और मैप को बेहतर तरीके से हाइलाइट किया जा सकता है।



 5. फ़्लोचार्ट में हमारे उत्तर को कैसे दर्शाया जाए?


 अपने नोट्स में फ़्लोचार्ट बनाकर शुरुआत करें। जब भी लिखने के लिए बहुत सारे बिंदु हों, तो उन्हें विभिन्न प्रकार के फ़्लोचार्ट्स (Search google) में लिखा जा सकता है। अभ्यास के साथ फ़्लोचार्ट का उपयोग करना आसान हो जाएगा।



 6. टॉपर की कॉपियों से क्या देखना चाहिए?


 निम्नलिखित को देखें:

  1. उत्तर लेखन की संरचना, IBC का उपयोग, उपशीर्षक

  2. प्रत्येक उपशीर्षक में लिखे गए अंकों की संख्या

  3. डायग्राम, फ्लोचार्ट, मैप का प्रयोग

  4. प्रत्येक बिंदु कितना कुरकुरा या विस्तृत है

  5. उस विषय से संबंधित तकनीकी शब्दों, उदाहरणों, केस स्टडीज आदि का प्रयोग

  6. उत्तर की सामग्री

  7. योजनाओं, समितियों, आगे की राह आदि के माध्यम से अतिरिक्त मूल्यवर्धन

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट