It can Exact Strategy for UPSC Prelims Exam by IAS Shubham Kumar.(आईएएस शुभम कुमार द्वारा यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए सटीक रणनीति।) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रदर्शित

निबंध के लिए दृष्टिकोण (approach for Essay -)

 निबंध  निबंध के लिए दृष्टिकोण -  1. विषय का चयन- (10 मिनट)  मैं उन विषयों को चुनता था जिनमें लिखने के लिए मेरे पास पर्याप्त सामग्री थी/मैं विषय को ठीक से समझ सकता था।  ए) मेरे बारे में आपकी धारणा आपका प्रतिबिंब है; आप का मेरा प्रतिबिंब मेरे बारे में जागरूकता है।  b) वह हाथ जो पालने को हिलाता है, दुनिया पर राज करता है। आप 2021 में आए इन दो निबंधों को ध्यान से पढ़े और इन पर अपनी समझ के अनुसार निबंध लिखने की कोशिश करें।  2. विचार मंथन-  पहले 5 मिनट के लिए विषय के विषय को समझें।  फिर प्रत्येक कीवर्ड पर ध्यान दें। रफ वर्क सेक्शन में अपने निबंध की रफ आउटलाइन बनाएं। मैंने इसे प्रत्येक निबंध में 20 मिनट तक किया।  ए) खंड ए निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न स्तरों जैसे व्यक्तिगत/परिवार/समाज/राष्ट्र/अंतर्राष्ट्रीय आदि को कवर करते हुए लिखा था।  बी) खंड बी निबंध-  मैंने वह निबंध विभिन्न क्षेत्रों जैसे सामाजिक/आर्थिक/राजनीतिक/अंतर्राष्ट्रीय/ऐतिहासिक, आदि को कवर करते हुए लिखा था।  मैंने अपने दोनों निबंधों की शुरुआत उपाख्यानों से की थी। (मैंने उन्हें पहले ही तैयार कर लिया था)  3. निबंध लेखन-  मैं निम

Exact Strategy for UPSC Prelims Exam by IAS Shubham Kumar.(आईएएस शुभम कुमार द्वारा यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए सटीक रणनीति।)


यूपीएससी टॉपर सुभम कुमार की प्रारंभिक परीक्षा के लिए रणनीति (UPSC Topper Subham Kumar strategy for UPSC)

 #Prelims

 प्रारंभिक रणनीति

  मैं अपनी रणनीति साझा करूंगा जिसने सीएसई 2019 और सीएसई 2020 में मेरे लिए काम किया। दोनों बार मैंने सीएसई 2018 में प्रीलिम्स में असफल होने के बाद अच्छे मार्जिन के साथ मंजूरी दी।


  A) स्टेटिक

  प्रीलिम्स के स्टेटिक फॉर्म कोर। लगभग 55-60 प्रश्न स्थिर क्षेत्र से आते हैं। स्टेटिक आपकी मूल पुस्तकों (एनसीईआरटी आदि) और कक्षा के नोट्स को कवर करता है। आम तौर पर एक ही विषय के लिए एक से अधिक स्रोत नहीं होने चाहिए।


  पिछले कुछ सालों में इतिहास से कई सवाल पूछे गए हैं। इसलिए मुझे लगता है कि किसी भी क्षेत्र/विषयों की उपेक्षा नहीं की जा सकती। यूपीएससी जानता है कि स्पेक्ट्रम, शंकरआईएएस (पर्यावरण) आदि जैसी बुनियादी किताबों में क्या है। इसलिए अब इन किताबों के बाहर भी कई सवाल पूछे जाते हैं। मैं इन स्रोतों से वैचारिक समझ विकसित करने और परीक्षा में बुद्धिमान अनुमान लगाने के लिए अपने दिमाग को लागू करने की सलाह दूंगा।


  साथ ही किसी को रुझान देखना चाहिए और PYQ का विश्लेषण करना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि किन विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है। उदाहरण के लिए अब कई प्रश्न नए एनसीईआरटी इतिहास (कक्षा 11वीं और 12वीं) के चित्रों और शब्दावली से आ रहे हैं। मैंने भक्ति सूफी आंदोलन और बौद्ध धर्म और जैन धर्म को विस्तार से कवर किया क्योंकि आमतौर पर हर साल यूपीएससी ने इन क्षेत्रों से प्रश्न पूछे हैं।


  B) करंट अफेयर्स


  करंट को स्टैटिक पार्ट के साथ पढ़ना पड़ता है। मैंने Google और ऑनलाइन स्रोतों के साथ PT365 का उपयोग किया (इसे साझा करूंगा)। सीए का 1 साल काफी है। यदि कोई एक वर्ष की मासिक पत्रिका को कवर कर रहा है तो पीटी 365 पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। साथ ही एक स्रोत पर्याप्त है, दो कोचिंग संस्थानों के करंट अफेयर्स का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। पर्यावरण, विज्ञान और तकनीक और अर्थव्यवस्था के करेंट अफेयर्स (पीटी 365/पत्रिका) महत्वपूर्ण हैं। अपने ज्ञान का विस्तार करने और अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करने के लिए GOOGLE का उपयोग करें।


  C) अतिरिक्त स्रोत


  मानचित्र, पर्यावरण, रिपोर्ट, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, योजनाएं आदि जैसे कुछ विषयों को और अधिक पढ़ने की आवश्यकता है। इसे कवर करने के लिए विभिन्न स्रोतों का उपयोग किया जा सकता है। (पीडीएफ में साझा करेंगे)

Pdf 🔗


https://in.docworkspace.com/d/sIEj-85ORAYf_qJUG


D) मॉक टेस्ट


  सेक्शनल और फुल लेंथ टेस्ट दोनों देना चाहिए। कोई भी एक कोचिंग संस्थान के अनुभागीय परीक्षण और 3-4 कोचिंग संस्थानों की पूर्ण लंबाई परीक्षण दे सकता है। मेरी राय में कम से कम 30-40 टेस्ट देने चाहिए। केवल भूलों को कम करने और पेपर हल करने में दक्षता बढ़ाने से कोई 20 अंक बढ़ा सकता है।


  1) पिछले 1 महीने में लगभग 20 टेस्ट देना जरूरी है। पिछले 1 सप्ताह में परीक्षण देने से बचें।

  2) प्रीलिम्स से एक महीने पहले रोजाना 1 टेस्ट देना बहुत मदद करता है। इससे मुझे परीक्षण और दबाव के माहौल की आदत डालने में मदद मिली। इसके अलावा मैंने पहली और दूसरी पुनरावृत्ति में दो बार प्रश्नों को पढ़ने के बाद पिछले 10 मिनट में लगभग 20-25 प्रश्नों का प्रयास करने का अभ्यास किया। चूंकि वास्तविक प्रीलिम्स पेपर हमेशा मॉक की तुलना में लंबा लगता है, इसलिए धोनी की तरह प्रदर्शन करने का अभ्यास करें, सटीकता बनाए रखते हुए अधिक प्रश्नों का प्रयास करें।

  3) परीक्षण का विश्लेषण उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि परीक्षण देना। देखें कि आप किन क्षेत्रों में गलतियां कर रहे हैं।

  4) मैंने तय किया कि इन मॉक टेस्ट में अपने प्रदर्शन के आधार पर मुझे अपना असली प्रीलिम्स पेपर कैसे देना है। जैसे बुदबुदाना कब शुरू करना है (1:35 बजे), कितने पुनरावृत्तियों का उपयोग करना है (3), कितने प्रश्नों का प्रयास करना है (90-95), कौन से प्रश्न छोड़ने हैं (इतिहास में प्रश्न क्योंकि यह मेरा कमजोर क्षेत्र था) आदि।


  ई) संशोधन: न्यूनतम 3 संशोधन होने चाहिए


  1) अंतिम संशोधन 1 जून से शुरू होकर 4 दिनों में होगा

  2) दूसरे संशोधन के लिए 20 दिन (10 मई 30 मई) - लघु नोट्स भी बनाएं, एलए एक्सीलेंस द्वारा रेडी रेकनर को संदर्भित किया जा सकता है

  3) 1 महीने पहले रिवीजन और नई चीजें पढ़ने के लिए


  स्थिर भाग को अच्छी तरह से कवर करना, करंट अफेयर्स को सीमित करना, एक ही चीज़ को कई बार संशोधित करना, कम गलती करना और बुद्धिमान अनुमान में सुधार करना प्रीलिम्स को पास करने के अवसर को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।


  शुभकामनाएँ !!

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट